Breaking News
Home / Breaking / जरुरी खबर: जीएसटी काउंसिल का बड़ा फैसला, इन चीजों के टैक्स में बड़े बदलाव

जरुरी खबर: जीएसटी काउंसिल का बड़ा फैसला, इन चीजों के टैक्स में बड़े बदलाव

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश हित में एक से बढ़कर एक शानदार फैसले लिए थे. देश में फैले भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए पीएम मोदी जी ने देशभर में नोटबंदी लागू कर बड़ा फैसला लिया था. पीएम मोदी जी ने देश को जिस विकास की ओर अग्रसर किया, उसने आज भारत को दुनियाभर में एक अलग पहचान दिलाई है. मोदी सरकार में 1 जुलाई 2017 को जीएसटी लागू की गयी थी. जिसने भारत की अर्थव्यवस्था को एक शीर्ष पर पहुँचाने के काम किया है. जीएसटी की दरों और उनके अंतर्गत आने वाले स्लैबों में समय पर बदलाव होता रहा है.

Image Source-The Indian Express

जानकारी के लिए बता दें 21 जुलाई को जीएसटी परिषद् की 28 वीं बैठक संपन्न हुई थी. इस बैठक में मोदी सरकार ने जनता को राहत देने के लिए ऐसा कदम उठाया है कि जानकर आप भी ख़ुशी से झूम उठेंगे. जीएसटी के अंतर्गत सरकार ने इस बार फिर कई वस्तुओं से टैक्स को बिलकुल तरह हटा दिया है तो कई सारे सामान पर टैक्स दरें कम की गयी हैं. जी हाँ सरकार ने सेनेटरी नैपकिन को पूर्ण तरह से टैक्स मुक्त कर दिया है.

Image Source-Newsstate

आपको भी जानकर हैरानी होगी घर में प्रयोग में लाने वाली कई वस्तुएं जैसे टीवी, फ्रीज और वाशिंग सहित 88 वस्तुओं पर से टैक्स कम किया गया है. बैठक के बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि बैठक में किये गये बदलाव से करीब 100 वस्तुएं सस्ती होंगी नयी टैक्स दरें 27 जुलाई से लागू हो जाएँगी. पीयूष गोयल जी ने बताया है कि सेनेटरी नैपकिन के अलावा हैंडीक्राफ्ट, स्टोन, मार्बल, राखी, फूल झाड़ू और लकड़ी से बनी मूर्तियों पर टैक्स नहीं लगेगा.

ये सामान हुए सस्ते 

गौरतलब है कि मोदी सरकार जीएसटी में लगातार बदलाव लाकर जनता को राहत देती आई है. सरकार जीएसटी को सरल बनाने के लिए लगातार कदम उठा रही है. बता दें 28 % टैक्स स्लैब के अंतर्गत आने वाले सामान रिफ्रिजरेटर, विडियो गेम्स लिथियम आयन बैट्रीज, वॉशिंग मशीन, रिफ्रिजरेटर,  वैक्यूम क्लीनर, फूड ग्राइंडर, मिक्सर, स्टोरेज वॉटर हीटर, ड्रायर, पेंट, वॉटर कूलर, मिल्क कूलर, टीवी (27 इंच तक),आइसक्रीम कूलर्स, परफ्यूम, टॉइलट स्प्रे  जैसे सामान को अब 28 % टैक्स से घटाकर 18 % के स्लैब में डालते हुए सरकार ने बड़ी राहत दी है. वहीँ जूलरी बॉक्स, पेटिंग के लिए लकड़ी के बॉक्स, आर्टवेयर ग्लास, हैंडबैग्स जैसी वस्तुओं से टैक्स को 12 फीसदी करने का फैसला लिया है. इसी के साथ इथेनॉल से टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया है. अब 1000 तक के फुटवियर पर 5 % ही टैक्स लगेगा और हैंडलूम पर लगने वाले टैक्स दरों को 12 % से 5 % कर दिया गया है.

News Source-Navbharat