Breaking News
Home / Uncategorized / बिग ब्रेकिंग: जीएसटी काउंसिल का बड़ा फैसला, इस पर से पूरी तरह हटाया GST

बिग ब्रेकिंग: जीएसटी काउंसिल का बड़ा फैसला, इस पर से पूरी तरह हटाया GST

देश में जीएसटी आने के बाद से कुछ वस्तुओं को जीएसटी के अंर्तगत लेने अथवा ना लेने से विवाद हो रहा था लेकिन सरकार ने यह भी कहा था कि जैसे जैसे जीएसटी काउंसिल को मीटिंग होगी वैसे वैसे हमें फैसले बदलने में आसानी होगी. ऐसे में जीएसटी काउंसिल ने एक बड़ा फैसला लिया है जो महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद है.

Source-Business Line

जानकारी के लिए बता दें कि शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 28 बैठक आयोजित की गयी थी  जिसमें हर प्रदेश के मेंबर हैं. इस बैठक महिलाओं के लिए बड़ी छूट दी गयी है जिसकी मांग महिलाओं और कई संगठनों द्वारा की जा रही थी. दरअसल जीएसटी काउंसलिंग की बैठक के बाद जानकारी सामने आई है कि अब जीएसटी से सैनेटरी नैपकिन को बाहर कर दिया गया है इसके अलावा परिषद द्वारा 28% स्लैब से कई वस्तुओं की दर में कमी की मंजूरी दे दी गयी है.

Source-News State

दरअसल महिलाओं द्वारा उपयोग किया जाने वाले सैनेटरी नैपकिन पर से जीएसटी हटाने के लिए काफी दिनों से मांग की जा रही थी लेकिन अब जीएसटी काउंसिल की बैठक से आखिरकार महिलाओं के लिए अच्छी खबर आ ही गयी.  बता दें कि इससे पहले जीएसटी पर 12% टैक्स लगता था. जीएसटी काउंसिल द्वारा लिया गया यह फैसला महिलाओं के लिए बड़ी  राहत मानी जा सकती है.

इसके अलावा बम्बू फ्लोरिंग पर जीएसटी दर को घटाकर 12 फीसदी कर कर दिया गया है इसके अलावा 5 करोड़ रुपए या ऊपर के टैक्स पेयर हर महीने टैक्स फाइल करना होगा, बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही सरकार की तरफ से   पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में लाने किया एलान किया जा चुका है जिससे तेल की कीमतों में कमी की उम्मीद है और देश  जनता को बढे तेल की कीमतों से राहत मिलेगी.