Breaking News
Home / Breaking / अद्भुत: कावंड यात्रा को लेकर कुछ ऐसी तस्वीरें आई हैं सामने कि देखकर आपको भी नही होगा यकीन

अद्भुत: कावंड यात्रा को लेकर कुछ ऐसी तस्वीरें आई हैं सामने कि देखकर आपको भी नही होगा यकीन

इस समय हिंदू धर्म में भगवान शिव को पूजने वाला सावन का महीना चल रहा है. देशभर में भगवान भोलेनाथ के स्थानों को हिंदू धर्म के लोग कावड़ लेकर जल लेने जाते हैं और शिव जी पर चढ़ाते हैं. दूर-दूर से लोग पैदल जाकर जल लेकर पूरी श्रद्धा के साथ आते हैं और शिव जी को प्रसन्न रखने के लिए व्रत रखकर पूजा-पाठ करते हैं. अक्सर सावन के महीने में देखा गया है कि धर्म के नाम पर दो समुदाय के लोगों को भड़काकर आपस में लड़वा दिया जाता था. धीरे-धीरे यह लड़ाई एक बड़ी हिंसा का रूप ले लेती थी. अब हर समुदाय के लोग जो कर रहे हैं वो जानकर कईयों को मिर्ची लग सकती है.

Image Source-DusBus

जानकारी के लिए बता दें उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सूबे में कावड़ियों के लिए शानदार व्यवस्था की है. सीएम योगी जी ने यूपी में कावड़ लेकर जाने वाले यात्रियों के रास्ते में पड़ने वाली शराब और मॉस-मीट की दुकानों को बंद करवाया है . इसी के साथ सूबे की पुलिस भी यात्रियों को लेकर सतर्क है. कावड़ियों की देखभाल के लिए यूपी पुलिस ड्रोन कैमरे से निगरानी कर रही है. किसी भी तरह की घटना ना होने को लेकर सीएम योगी ने अधिकारीयों को सख्त निर्देश दिए हैं.

Image Source-Patrika

देश की सबसे लंबी धार्मिक कावड़ यात्रा में मुजफ्फरनगर में ऐसा नजारा साम्प्रदायिक सौहार्द को लेकर जो नजारा देखने को मिला है वह वास्तव में देशभर में रहने वाले लोगों के लिए सीख है. हर वर्ग के लोगों को एक दूसरे व्यक्ति के धर्म का सम्मान करना चाहिए.

Image Source-Uttrpradesh.org

गौरतलब है कि हरिद्वार से गंगा जल लेने के बाद भक्त गढ़ अपने गंतव्य यानी कि मंजिल की तरफ बढ़ते जा रहे हैं, वहीँ रास्ते में पड़ने वाले मुजफ्फरनगर में इन कावड़ियों की सेवा में हर वर्ग के लोग लगे हुए हैं. देश में रहने वाले हर वर्ग को अक्सर कुछ राजनीतिक पार्टियाँ बांटती आई हैं. उन्हें इन लोगों से सीख लेनी चाहिए जो कावड़ियों की सेवा में निस्वार्थ लगे हुए हैं. साम्प्रदायिक दंगों के चलते मुजफ्फरनगर काफी बदनाम रहा है, अब वहां के लोगों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है.

Image Source-ZeeNews

मुजफ्फरनगर से कावड़ यात्रा के दौरान साम्प्रदायिक सौहार्द की जो तस्वीरें सामने आई हैं वो सदभावना की मिशाल कायम कर रही हैं. इसका सबसे बड़ा जीता जागता उदहारण यही है कि मुजफ्फरनगर जिले में अनेक स्थानों पर मुस्लिम समुदाय के लोग कावड़ियों की सेवा करते दिखाई दे रहे हैं. बताया जा रहा है कि यहाँ एक मुस्लिम संगठन है, जिसके प्रमुख शादाब पिछले कई सालों से कावड़ यात्रियों की सेवा में शिविर लगाते हैं और खाने-पीने के साथ उनकी हर संभव मदद करते हैं. इतना ही नहीं कावड़ियों के पैर भी दबाकर ये लोग पुन्य कमा रहे हैं. जोकि एक भाईचारे की मिशाल कायम करता है. इसी भाव से पूरे देश में लोग रहने लगे तो फिर बात ही क्या हो.

News Source-ZeeNews