भारत से उलझने के बावजूद चीन और पाकिस्तान के इतने प्रतिशत लोग हैं पीएम मोदी के दीवाने !

चीन के अड़ियल रवैये के चलते भारत और चीन के बीच तनातनी बनी रहती है, भारत की बढ़ती शक्ति को देखकर चीनी सरकार के माथे पर बल पड़ गए हैं. इसी वजह से वो आए दिन भारत की सीमा पर अतिक्रमण करने की कोशिश करता रहता है, वहीँ प्रधानमंत्री मोदी को लेकर देश और विदेशी जनता की दीवानगी तो जगजाहिर है. देश की जनता के प्यार ने आज उन्हें उस मुकाम तक पहुंचा दिया जहां से वे देश के भविष्य को बदलने के लिए सक्षम हैं. शायद तभी आज वे एक ऐसे प्रधानमंत्री बन चुके हैं जिसकी दीवानगी भारत से लेकर अन्य देशों तक दिखाई देती हैं. बड़ों से लेकर बच्चे तक इनके दीवाने हैं. इसी बीच हम आपके लिए एक ऐसी ख़बर लेकर आये हैं जिसे सुनकर आपको ख़ुशी होगी और वहीँ चीनी सरकार को तगड़ा झटका.

 

यह बात तो हम सभी जानते हैं कि पीएम मोदी जब से देश के प्रधानमंत्री बने हैं तब से उन्होंने देश में विकास लाने के लिए बहुत कुछ किया है. जैसे कि उन्होंने एक पहल शुरू की है मेक इन इंडिया नाम की जिसे दुनिया में खूब सराहा भी गया है.  जिससे साफ़ ज़ाहिर है कि  भारतीय उत्पादों की लोकप्रियता बढ़ रही है. एक रिसर्च के मुताबिक यह मालूम पड़ा है कि जैसे कि किसी भी तरह का सामान खरीदने से पहले लोग ये देखते हैं कि वो कहां बना है तो ऐसे में जब से लोगों को ‘मेक इन इंडिया’ प्रोडक्ट्स के बारे में पता चला है तब से भारतीय प्रोडक्ट्स की तरफ देश दुनिया में लोगों का रुझान ज्यादा बढ़ा है.

 

अमर उजाला की ख़बर के अनुसार Statista.com के आकड़ों की मानें तो ‘मेक इन इंडिया’ पहल के उत्पादों को विशेष रूप से मध्य-पूर्व में ज्यादा महत्व दिया जा रहा है. आप चार्ट में देखेंगे कि संयुक्त सऊदी अरब, अरब अमीरात और  बहरीन से लोग भारत के बने उत्पादों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं. वहीँ भारत प्रतिद्वंदी चीन के लोग भी भारत में बने उत्पादों को पसंद कर रहे हैं. यही नहीं पाकिस्तान के लोग भी भारतीय उत्पादों को पसंद कर रहे हैं.

अब इस रिपोर्ट को देखने के बाद आप खुद इस बात से अंदाज़ा लगा सकते हैं कि कितने कम समय में भारत के प्रति लोगों की दीवानगी छाती जा रही है.