दुनिया के सबसे ताकतवर देशो में भारत को मिला ये स्थान जिसे देखकर बौखला जाएगा पाकिस्तान !

0
85

भारत और पाकिस्तान हमेशा से ही आपस में प्रतिद्वंदी रहे हैं. लेकिन अब इस प्रतिद्वंदिता में पाकिस्तान दूर-दूर टिकता नजर नहीं आ रहा है. भारत सहित सभी देश अपने देश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हमेशा सजग और होशियार रहते हैं. इतना ही नही अपने देश की सुरक्षा को पुख्ता और मजबूत करने के लिए यह देश अपनी सेना पर अरबों और खरबों रुपये खर्च करते हैं. इनमें भारत और पाकिस्तान भी शामिल हैं. लेकिन अभी हाल ही में विश्व के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट जारी हुई है जिसमें भारत का स्थान देख कर पाकिस्तान बौखला जायेगा. आइए बताते हैं कैसे.

विश्व के सभी देश अपनी सुरक्षा व्यवस्था को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए अनेकों जतन करते हैं. खासकर भारत और पाकिस्तान सैन्य शक्ति के मामले में हमेशा एक-दूसरे से आगे निकलने की होड़ में रहते हैं लेकिन ताजा मामले में पाकिस्तान काफी पिछड़ता हुआ नजर आ रहा है.  दरअसल दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट जारी हुई है जिसमें पाकिस्तान अपनी स्थिति देखकर शर्म से सराबोर हो जायेगा.

image source: newsx

इस लिस्ट में सबसे पहले स्थान पर ‘यूनाईटेड स्टेट’ है जो कि पूरी दुनिया में अपने सैन्य क्षमता के लिए जाना जाता है.  उसके बाद अत्याधुनिक हथियार और मिलिट्री पावर में महारत हासिल करने वाले रूस का नंबर है. तीसरे नंबर पर चीन का स्थान है जो एशिया से पहले तीन स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा. उसके बाद नंबर आता है जापान का और फिर जिसका कि आप उम्मीद रखते हैं ‘भारत’ का. भारत अपने मिलिट्री पावर के कारण इस लिस्ट में पांचवां स्थान बनाने में कामयाब रहा है. 

वहीं अगर पाकिस्तान की बात करें तो वह ‘टॉप टेन’ में भी जगह नही बना सका है और 11 वें स्थान पर है. इससे पता चलता है कि पाकिस्तान अपने यहां के लोगों को कितना भी गुमराह कर ले लेकिन वास्तविकता यह है कि वह भारत से इतना पीछे है कि सोचा भी नही जा सकता. पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत नित-नए आयामों को छू रहा है. जबकि गरीबी और तंगी से परेशान पाकिस्तान हर समय भारत को गीदड़ भभकी देता रहता है.